पिकनिक स्पॉट बंगाल : मुकुटमणिपुर में ऐसे ही नहीं बढ़ रहे पर्यटक, समय के साथ बढ़ीं सुविधाएं, खाना ढोने में झंझट महसूस हो तो 50 रुपये में भरपेट व मनपसंद भोजन का उठा सकते हैं आनंद

पिकनिक स्पॉट बंगाल : मुकुटमणिपुर में ऐसे ही नहीं बढ़ रहे पर्यटक, समय के साथ बढ़ीं सुविधाएं, खाना ढोने में झंझट महसूस हो तो 50 रुपये में भरपेट व मनपसंद भोजन का उठा सकते हैं आनंद

यहां होटल मैनेजमेंट कर चुके युवा भी चला रहे हैं रेस्टोरेंट

Jamshedpur : जमशेदपुर से करीब 100 किमी दूर पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिला अंतर्गत मुकुटमणिपुर का पिकनिक स्पॉट दिनों दिन पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। नए साल के मौके पर परिवार के सदस्यों या दोस्तों संग घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं तो “बराभूम दर्पण की यह स्पेशल रिपोर्ट” आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। क्योंकि अगर आप 20 साल पहले वहां पिकनिक मना चुके हैं और वर्तमान में फिर से जाते हैं तो आपको ढेरों बदलाव दिखेंगे। यहां राज्य सरकार द्वारा पर्यटकों को लुभाने के लिए कई सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं।

कंसावती बांध परियोजना के तहत मुकुटमणिपुर विकास प्राधिकार (एमडीए) की ओर से लॉज, नौका विहार, स्वच्छ पेयजल, वाहनों की पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था, अस्थायी टॉयलेट, साफ-सफाई एवं बच्चों की मस्ती के लिए भी कई सारी चीजें मौजूद हैं।

किराए पर स्थानीय लोगों को भवन उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें होटल चलाए जा रहे हैं। साथ ही वहां कई जरूरी सामान की बिक्री भी हो रही है। इससे स्थानीय लोगों को जहां रोजगार मिल रहे हैं, वहीं पर्यटकों को भी सुविधाए मिल रही हैं। यहां हस्तशिल्प उद्योग से जुड़ी वस्तुएं दर्जनों स्टालों में बिक रही हैं, जिसे पर्यटक स्मृति चिह्न के रूप में खरीद कर अपने साथ ले जाते हैं।

सस्ता व मनपसंद भोजन

महंगाई के इस दौर में जब पिकनिक का सीजन चल रहा हो तब 50 रुपये में भरपेट भोजन (चावल, दाल, आलू पोस्तु, मिक्स सब्जी, पापड़, सलाद) मिल जाए तो आश्चर्य होना स्वाभाविक है। यहां के एक स्थानीय आदिवासी युवा अर्पण हांसदा ने प्लस टू की पढ़ाई पूरी करने के बाद कोलकाता स्थित एक संस्थान से 3 साल का होटल मैनेजमेंट कोर्स पूरा किया। फिर पिछले दो साल से अपने पिता के व्यवसाय को आगे बढ़ाते हुए एमडीए से एक कमरा समेत करीब 600 वर्ग फीट की जगह लेकर रेस्टोरेंट चला रहे हैं। यहां 50 रुपये में भरपेट भोजन परोसा जा रहा है।

फूड कोर्ट एमडीए मुकुटमणिपुर के नाम से बने एक भवन के नीचे 7 रेस्टोरेंट हैं, लेकिन रेट चार्ट सिर्फ रिमिल होटल एंड रेस्टोरेंट में ही टंगा हुआ है। इसलिए यहां ठगे जाने की कोई बात ही नहीं है। एक ही छत के नीचे 7 होटलों के अलावा अन्य सामग्रियों की कई और दुकानें भी हैं। रिमिल होटल एंड रेस्टोरेंट के रेट चार्ट पर सादा खाना 50 रुपये प्रति थाली अंकित है। जबकि अंडा के साथ 60 रुपये, मछली के साथ 70 रुपये, चिकन के साथ 100 रुपये, देसी चिकन के साथ 150 रुपये और मटन के साथ 200 रुपये थाली मिल जाएगी। इसके अलावा बाजार में कई और होटल एंड रेस्टोरेंट हैं, लेकिन उनमें रेट अलग-अलग और कहीं-कहीं महंगा भी है।

नौका विहार है मुख्य आकर्षण का केंद्र

यहां मुख्य आकर्षण का केंद्र एमडीए (मुकुटमणिपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी) की ओर से संचालित नौका विहार है। यहां तीन तरह के टिकट मिलेंगे। पहला 50 रुपये में प्रति व्यक्ति आधे घंटे का, दूसरा 150 रुपये में दो घंटे का पैकज (डैम में घूमने के अलावा डीयर पार्क एवं कई मंदिरों के दर्शन का मौका) तथा तीसरा पूरे बोट की बुकिंग।

जमशेदपुर से ऐसे जा सकते हैं मुकुटमणिपुर

जमशेदपुर के डिमना चौक से डिमना लेक होते हुए पटमदा के रास्ते कमलपुर थाना क्षेत्र का काटिन इंदिरा चौक। वहां से दाएं बॉर्डर पार करते हुए बंगाल में प्रवेश करने के बाद बांदोवान चौक से कई रास्ते मिल जाएंगे। पिकनिक स्पॉट पहुंचने से पहले चार पहिया वाहनों के लिए गेट पर एमडीए से 100 रुपए का एक रसीद प्राप्त करना पड़ेगा। उसमें स्वच्छ पेयजल, वाहनों की पार्किंग आदि सुविधाएं मुफ्त में मिल जाती हैं।

Spread the love